Header Centre Ads

Ticker

6/recent/ticker-posts

मुख्यमंत्री वृद्धापेंशन ऑनलाइन आवेदन कैसे करे / how to apply Mukhyamantri virdha pension

 मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 



बिहार सरकार मुख्यमंत्री वृद्धापेंशन योजना फ़रबरी में लागु किया गया था जिसके तहत 60 वर्ष से ऊपर के वक्तियों को 400 प्रति महीना तथा 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को 500 रुपया प्रति महीना पेंशन के रूप दिया जायेगा तथा यह योजना सभी वर्ग के लोगों के लिए है जिनकी उम्र 60 वर्ष है या उस से अधिक है यह आवेदन 60 वर्ष के नीचे उम्र के लोग नहीं कर सकते है और जो लोग सरकारी नौकरी से रिटायर हो चुके है उनके लिए यह पेंशन किसी भी रूप में लागु नहीं होगा चाहे वह वक्तिय सरकारी किसी भी योजना में नौकरी ही क्यों ना कर रहे है !



सबसे पहले इस योजना का लाभ के लिए लाभार्थी को बहुत साडी कठिनायों का सामना करना पड़ता था जिसके कारण बहुत से जरूरतमंत वृध वक्तियों इस योजना से वंचित रहना पड़ता था\ अब किसी भी वेक्तियों को कोई भी समस्या का सामना नहीं करना होगा सरकार Online Scheme शुरू दी है अव वो सारे वक्तियों जिन्हे समस्या का सामना करना पड़ता था अब वह वक्तिय घर बैठे आवेदन कर सकते है !


मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन का उद्द्शेय क्या है - तो ये जान ले 

हमे पता होना चाहिए ऐसे बहुत सरे महिला और पुरुष है जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है उम्र अधिक होने के कारण आय का कोई दूसरा साधन नहीं हो पता है जिसके कारण बुढ़ापे में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगो को होने के कारण अपनी आर्थिक परेशानी, के अलाबा आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना का शुभारम्भ किया गया। 



इनके लिए जरुरी कागजात कुछ इस प्रकार है। 

  • लाभार्थियों की उम्र 60 वर्ष काम से काम होनी चाहिए 
  • आधार कार्ड में उम्र 60 वर्ष होनी चाहिए 
  • वोटर कार्ड 
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो 
  • वृद्धा पेंशन फॉर्म 
  • बैंक वेरीफाई फॉर्म (बैंक का मुहर साइन होनी चाहिए )
  • बैंक पासबुक 
मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन का फॉर्म डाउनलोड करने के यहाँ पे क्लिक करे 

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 

हमे सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और पेज ओपन कर लेना है  जिसका लिंक  दिया हुआ है 
https://www.sspmis.in/ यहाँ से क्लिक करे। 


 

आप देख रहे है आपके सामने एक पेज होगा इसके बाद आपको Social Security Pension Managment ओपन हो जायगी आपके सामने लिखा मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए क्लिक करे। 

आपके सामने एक पेज खुलकर आ जायेगा जिसमे आपको आप के  आधार कार्ड वोटर कार्ड तथा जन्म तिथि आधार वेरिफिकेशन  करना होगा अगर आपकी उम्र कम से काम 60 वर्ष पूरा हो हो जाता है तो आपको  Next  पेज पर ले जायेगा। 

जहा पर आपको सारी  डिटेल्स और बैंक रिलेटेड सारी  डिटेल्स डालना है जैसा की मोबाइल नंबर पता बैंक का खाता नंबर आईएफ़ सी कोड इत्यादि। 
सबमिट करने के बाद एक बार फिर अपने  दी गयी साडी जानकारी सही से Verify करे verify करने के बाद आपको FInal Submit button  पर क्लिक करना होगा। 

Final Submit होने के बाद आपको एक रिसीप्ट स्लिप जिसको वृद्धा पेंशन , आधार कार्ड , वोटर कार्ड , बैंक पासबुक इत्यादि फार्म के साथ लगाकर आप आपके प्रखंड में RTPS Counter पर फॉर्म जमा कर देना होगा। 


मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन का पैसा कब  कितने दिन बाद मिलेगा 

ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद मात्र 1 महीने के अंदर  से आपका फॉर्म राज्य से स्वीकृत हो जायेगा।  आपका फॉर्म स्वीकृत हो जाने के बाद आपके खाता में 1200 की राशि  जमा कर दी जाएगी।     


मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन का स्थिति कैसे चेक करे 

आवेदन की स्थिति चेक करने  लिए आपको निचे दी गयी वेबसाइट पर क्लिक कर सकते है ।     



मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन की स्थिति जानने के लिए निचे दिए  भी किसी भी जानकारी का इस्तेमाल कर अपने आवेदन की स्थिति जान सकते है 
  1. लाभार्थी आईडी 
  1. स्वीकृत संख्या 
  1. खाता संख्या 
  1. आधार कार्ड नंबर 
  1. मोबाइल नंबर 


अगर आपको और भी अच्छे अच्छे वीडियो चाहिए तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Special Tricks पे जाके हमारे चैनल को लाइक शेयर और सब्सक्राइब कर सकते है 






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ