Header Centre Ads

Ticker

6/recent/ticker-posts

Aadhar Card में बिना किसी डाक्यूमेंट्स के भी अपडेट करा सकते है अपना नया एड्रेस, जाने क्या है सही तरीका

 Aadhar Card में बिना किसी डाक्यूमेंट्स के भी अपडेट करा सकते है 

अपना नया एड्रेस, जाने क्या है सही तरीका 



आप ने हल में  ही अपना बदला या आपने घर  कही और बनाया हो और आप आधार कार्ड में वर्तमान पता अपडेट करबाना चाहते है तो घबराये नहीं और आपको नए पता का कोई एड्रेस प्रूफ  आपके आप नहीं है तो आपको क्या करना चाहिए।  बहुत सारे प्रतिदिन इसी उलझन का सामना करते है। 


हाल ही में Aadhar जारी करने बाला संगठन UIDAI ने 12 अंक की पहचान संख्या रखने बाले लोगो को तमाम तरीके की सहूलियत प्रदान कर रही है इसी मुश्किल घड़ी में एक एड्रेस वेरिफायर की मदद से अपना आधार कार्ड  दर्ज एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट (Online Update ) आसानी से करा सकता है। इस  अड्रेस का वेरीफाई अपने परिवार का कोई भी वक्तिय या सदस्य, दोस्त या फिर मकान मालिक भी हो सकता है।  इसके लिए आपको ऑनलाइन एड्रेस;वेलिडेशन लेटर  के लिए अप्लाई  करना होता है। 


बिना किसी दस्तावेज के आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराने का तरीका  कुछ इस प्रकार है -



UADAI की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in लॉगिन करने के लिए यहाँ क्लिक करे। 



ऊपर देख रहे है My Adhar पे  क्लिक करने पर आपको Update Your Adhar का Option 

दिखाई देगा आपको Update Your Adhar  के नीचे Request for Address Validation 

Letter  इसपे क्लिक  होगा जो आपके निचे इस प्रकार है 



 Request for Address Validation Letter पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहा आपको 12 अंको का आधार कार्ड नंबर या 16 अंको की वर्चुयल आईडी  डालनी होगी और आपको कॅप्टचा डाल के सेंड  करना होगा और आपके मोबाइल पर OTP आएगी उसे डाल के आप लॉगिन क्लिक पर  करना होगा  जो निचे  प्रकार है। 

 

 जैसा की आप सब ऊपर देख रहे है लॉगिन पर  क्लिक  करना है फिर आपके सामने एक नई पेज खुलकर आएगी जहा आपको वेरिफ़ायर यानि आपके पते के पुष्टि  करने बाला वक्तिय  का आधार कार्ड नंबर डालना होगा। वेरिफायर UIDAI के साथ रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर के जरिए एक लिंक प्राप्त होगा।  इस लिंक के वेरीफाई करने के साथ उसपे एक OTP भी आएगी।  अब SNR के  साथ लॉगिन करना होगा और आप डेक्लेरेशन  पर क्लिक करना होगा और सबमिट पर क्लिक कर दें।  अब वेरिफिकेशन के पते पर डाक के तहत इक एड्रेस लेटर प्राप्त होगा। और एक लेटर में आपको सीक्रेट कोड मिलेगा ,  और फिर आपको UIDAI के Online Address Portal पर लॉगिन करना होगा और आप सीक्रेट के जरिये एड्रेस अपडेट कीजिए।  और साथ में आपको भी अपना एड्रेस डालना है आप दाल सकते है।  और इसके बाद आपको  स्तिथि का पता लगाने के लिए URN प्राप्त होगा। और आपका एड्रेस कुछ दिन में चेंज हो जाएगा। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ