Header Centre Ads

Ticker

6/recent/ticker-posts

ONLINE APPLY CAST CERTIFICATE, INCOME CERTIFICATE, RESIDENTIAL CERTIFICATE/ जाती निवास आय ऑनलाइन कैसे करे

 ऑनलाइन जाति प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र कैसे करे

RTPS ONLINE BIHAR  

RTPS ONLINE BIHAR JATI AAWAS AAY PRAMAN PATRA ONLINE 
आरटी पी अस ऑनलाइन बिहार जाती निवास आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन।  

RTPS BIHAR / आरटीपीएस बिहार : बिहार सरकार के द्वारा बिहार के नागरिको को सुबिधा प्रदान करने के लिए RTPS BIHAR PORTAL की शुरआत की गयी है। 

RTPS BIHAR PORTAL के तहत यहाँ के नागरिको को घर बैठे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

और आज के इस आर्टिकल में हम आपको RTPS  BIHAR PORTAL के माधयम से जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण-पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनाने के सुबिधा की जिक्र करेंगे साथ ही हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की भी प्रक्रिया को भी बातएंगे।  यह सुबिधा बिहार के सभी नागरिको के लिए है चाहे वह बिहार के किसी भी कोने से क्यों ना बिलोंग करते है.

अगर आप भी बिहार में ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र या आय प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो ऐसा आप आरटीपीएस अधिकारी वेबसाइट यहाँ से क्लिक करे।  

http://210.212.23.51/rpts/Home.aspx जो Service Plus Bihar 
https://serviceonline.bihar.gov.in/ के तहत दी जाती है के माध्यम से कर सकते है  

आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, तथा निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन। 

जैसा की आप सभी को पता यह सभी दस्ताबेज बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है और विभिन्य सरकारी और निजी कार्यालयों के द्वारा मांग भी किये जजते है।  तो ऐसे में आपके पास आय प्रमाण पत्र।  जाती प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। 

अगर आपको पास यह सभी दस्ताबेज नहीं है तो आप आरटीपीएस बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र तथा जाति प्रमाण पत्र का और सभी दस्ताबेज को बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

आरटीपीएस बिहार पोर्टल के मुख्य उद्देश्य 

  • सरकार का मकसद आरटीपीएस बिहार पोर्टल / RTPS BIHAR PORTAL बनाने के पीछे आम नागरिक को रहत देना है। 
  • आय प्रमाण एक ऐसा दस्ताबेज है जिसकी मांग लगभग सभी दफ्तरों में की जाती है साथ ही आय प्रमाण पत्र को समय-समय पर अपडेट करना होता है क्योकि आपका निश्चित  नहीं होता है या काम भी आप RTPS BIHAR PORTAL के माध्यम से कर सकते है। 
  • RTPS BIHAR PORTAL का मुख्य उद्देश्य आप के समय को बचाना है और आपको ऑनलाइन सुबिधा उपलव्ध करना है। 
  • अगर आप RTPS BIHAR PORTAL के माधयम से कोई भी प्रमाण पत्र  बनाने के लिए आवेदन करते है तो इसका डाक्यूमेंट्स आपको सम्बंधित कार्यालय में नहीं जमा करना होगा डॉक्यूमेंट ऑनलाइन अपलोड करके भी आप अपना प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है। 
  • और भी बहुत साडी सुबिधा और लाभ आपको RTPS BIHAR PORTAL के माधयम से उपलब्ध कराई जाती है। 

आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, तथा निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। 

सबसे पहल आपको BIHAR RTPS  PORTAL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा BIHAR RTPS  आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

जैसे ही आप BIHAR RTPS के आधिकारिक वेबसाइट पर जायेंगे इसका HOME PAGE कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जायेगा जैसा निचे दिखाया गया है। 


Home Page पर Menu Bar में एक ऑप्शन Apply Online को देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना होगा फिर आपके कुछ अलग पेज खुलकर आएगा जहा आपको महत्वपूर्ण सुचना देखने को मिलेगा सबसे निचे(मैं सहमत हु I Agree) पर क्लिक करना होगा।
 

यहाँ पे क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलकर ओपन होगा जहा आपको लिखा होगा 
Block (प्रखंड )
Bihar Bhawan 5, Kautilya Marg, Chanakyapuri, New Delhi-110021 बिहार भवन 5 कौटिल्या मार्ग, चाणक्यपुरी , नई दिल्ली - 110021 जैसे की यहाँ निचे देख सकते है 

फिर से आपको ब्लॉक पे  क्लिक करना होगा आपके सामने कुछ इस तरह पेज ओपन होगा जहा आपको सारि डिटेल्स डालनी होगी जैसे नाम मोबाइल नंबर  उसके बाद आपके नंबर पे otp आएगी वो डालना है जैसा की आप निचे देख सकते है 

आपको verify Otp में क्लिक करने के बाद फिर आपके सामने नई पेज ओपन होगी जहा आपको अपने अनुसार सारा डिटेल्स भरने के बाद आपको सबमिट में क्लिक करना होगा जैसा की आप निचे देख सकते है 

फिर आपको सबमिट करने के बाद आपको सामने एक अलग पेज खुलकर आएगी जहा आपको मै सहमत हू पर क्लिक करके सबमिट कर देना होगा जैसा आप निचे देख रहे है। 

आपको यहाँ सबमिट करने के बाद आपको सामने एक पेज होगी जहा स्लिप मिलेगी जिसे आप क्र सकते है प्रिंट का ऑप्शन आएगा जहा से आप प्रिंट कर सकते है या सेव कर सकते है आप सब निचे देख रहे होंगे।

अगर आपको और भी अच्छे अच्छे वीडियो चाहिए तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Special Tricks पे जाके हमारे चैनल को लाइक शेयर और सब्सक्राइब कर सकते है 




 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ