Header Centre Ads

Ticker

6/recent/ticker-posts

डेड लाइन : ये है राशन कार्ड और AADHAR लिंकिंग की अंतिम तारीख , जाने करने का तरीका।

 डेड लाइन : ये है राशन कार्ड और AADHAR लिंकिंग की अंतिम तारीख , जाने करने का सही तरीका।

हेलो फ्रेंड आज हम आपको आधार से राशन कार्ड लिंक करने बातयूंगा - तो आईये जानते है -

अगर  आपने भी अभी तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपके लिए यह बहुत ही बड़ा  खबर  है।  जानकारी के मुताबिक हम  आपको बता देते है की राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख आगे  बढ़ा दी  गयी है। जैसा जी आप सब जानते है की एक जून 2020 से वन नेशन वन राशन कार्ड की वयवस्था पुरे देश में लागु हो गयी है।  अब तक 24 राज्य इस स्किम से जुड़ चुके है और बाकि राज्य इस जुड़ने की जल्द ही तैयारी कर चुकी है।  इस स्कीम के तहत एक राशन कार्डधारक पुरे देश में किसी भी राशन दुकान से सस्ता अनाज खरीद सकेगा चाहे आप जहा भी हो वह से आप राशन कार्ड देकर आनाज कम दाम में खरीद सकते है।  


लोकडाउन के दौरान पलायन करने बाले मजदूरों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को रियायती दाम पर अनाज दिया जा रहा है।  सरकार राशन कार्डधारकों को सब्सिडी के तहत बेहद सस्ती दरों पर अनाज मुहैया करवा रही है , इसके लिए राशन कार्ड  आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2020 तय की गयी है।  तो जिन  लोगों ने अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है  तो वे तुरंत अपना राशन कार्ड आधारकार्ड से लिंक करवा ले।  



तो चलिए हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बता रहे है जिससे आप मिनटों में राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकेंगे।


राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऐसे लिंक करे :-


यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ( यूआईडीएआई ) आधारकारिक की वेबसाइट http://www.uidai.gov.in/ पर से क्लिक कर सकते  है या आप यहाँ क्लिक कर सकते है। 

इसके बाद आपको यहाँ अपना पूरा नाम पता भरे और उपलव्ध विकल्पों में से राशन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

इसके बाद आपको  अपना राशनकार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, ईमेल एड्रेस , और मोबाइल नंबर दर्ज करे।  ऐसा करते ही आपके रिजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम-पासवर्ड ( OTP) भेजा जायेगा।

ओटीपी भरने के बाद आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस पूरा होने का एक नोटिफिकेशन आएगा , पोस्ट करने पर आपको एप्लीकेशन वेरिफाई हो जायेगा। 

वेरिफाई हो जाने के बाद  आपके राशन कार्ड लिंक हो जायेगा।



इन राज्यों में चल रही है योजना -


इस बात की भी जानकारी  दे रहे है  योजना  आंध्र प्रदेश, तेलंगाना , गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा , राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश , गोवा , झारखण्ड , त्रिपुरा, बिहार, उत्तर प्रदेश , पंजाब, हिमाचल  प्रदेश,और दमन एवं दीव में पहले से लागु है।  वही , अब चार नए राज्यों में  भी इसे लागु   किया जायेगा।  ये चार राज्य जम्मू-कश्मीर मणिपुर , नागालैंड , और उत्तराखंड है.> मार्च 2021 तक वन नेशन , वन राशन कार्ड की वयवस्था पूरी तरह से लागु कर दिया जायेगा। जिससे राज्य से सभी लोगो को राशन लेने में आसानी होगी। 














एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ